गंगा स्वच्छता पर होगा 100 संकल्प कार्यक्रम : डॉ. अरोड़ा

-इन्द्रप्रस्थ संजीवनी 2023 में गंगा स्वच्छता पर 100 संकल्प कार्यक्रम आयोजित करेगी

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक वीडियो की चर्चा हो रही है। वीडियो में वाराणसी के अस्सी घाट पर संध्या आरती देखने आए लोगों को गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई जा रही है। दरअसल यह पहल नमामि गंगे परियोजना के तहत पिछले आठ वर्षों से गंगा स्वच्छता पर जागरुकता फैला रही संस्था इन्द्रप्रस्थ संजीवनी ने शुरू की है।
इस मकर संक्रांति पर संस्था के अध्यक्ष डॉ. संजीव अरोड़ा गंगापुत्र ने वाराणसी क्षेत्र में निर्धन लोगों के लिए फ्री शिक्षा एवं भोजन मुहैया करा रहे गंगा सेवा समिति के अध्यक्ष श्रवण कुमार मिश्रा के साथ मिलकर इसकी शुरुआत की। संस्था के अध्यक्ष डॉ. अरोड़ा ने कहा कि गंगा स्वच्छता पर अपने सघन अभियान को और तेज करते हुए हमने स्कूलों, कॉलेजों, कॉरपोरेट ऑफिसों में, बाजार में लोगों के बीच जाकर सार्वजनिक संकल्प कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस पहल के तहत अभी हमने दिल्ली के भारती कॉलेज की छात्राओं को शपथ दिलाई और आज हमने नारायणा इंडस्ट्रियल एरिया में पैरामाउंट केबल के सैकड़ों कर्मचारियों को गंगा सहित सभी नदियों को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई।
इसमें कंपनी के एमडी संदीप अग्रवाल ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और गंगा स्वच्छता की शपथ ली। गंगा स्वच्छता के तहत लोगों को शपथ दिलाई जाती है कि वे गंगा या अन्य नदियों में स्नान के वक्त साबुन या डिटर्जेंट का प्रयोग नहीं करेंगे। नदी किनारे कपड़े साफ नहीं करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि वर्ष के अंत तक हमारा लक्ष्य है ऐसे 100 संकल्प कार्यक्रम करने की ताकि लोग गंगा स्वच्छता के प्रति और ज्यादा जागरूक हों। जलवायु परिवर्तन को देखते हुए गंगा सहित अन्य नदियों के संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाना अत्यंत जरूरी है। क्योंकि जल है तो कल है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.