दिल्ली में मेयर चुनाव 26 अप्रैल को होगा, निगम सचिव ने चुनाव को लेकर जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली में नगर निगन चुनाव की भी घोषणा हो गई है। दिल्ली निगम के सचिव शिव प्रसाद ने बुधवार को निगम चुनाव को लेकर नोटिस जारी किया है। जिसके अनुसार 26 अप्रैल को सुबह 11 बजे से निगम चुनाव होंगे। 18 अप्रैल तक प्रत्याशी नामांकन कर सकते हैं। इसे लेकर जल्द ही अधिसूचना भी जारी की जाएगी। मेयर के साथ उपमहापौर को भी चुना जाएगा।
दरअसल एमसीडी का कार्यकाल 5 वर्ष के लिए होता है, लेकिन मेयर का कार्यकाल एक वर्ष का होता है। मौजूदा समय में मेयर शैली ओबरॉय का कार्यकाल खत्म हो चुका है और दिल्ली में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव होना है। दिल्ली नगर निगम अधिनियम यह भी निर्धारित करता है कि पहले साल में मेयर के रूप में महिला, दूसरे में सामान्य और तीसरे वर्ष में एक अनुसूचित जाति के सदस्य का चुनाव करना होता है। मौजूदा वित्त वर्ष में अनुसूचित जाति का मेयर चुना जाएगा। चुनाव की तारीख तय होने के बाद निगम सचिव कार्यालय मेयर पद के लिए नामांकन करने के लिए 10 दिन का समय देता है
दिल्ली नगर निगम के मेयर का कार्यकाल 31 मार्च को खत्म हो जाता है और नए मेयर के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के चलते आचार संहिता लग चुकी है। इसलिए एलजी ऑफिस से स्पेशल परमिशन लेनी पड़ती है। 2019 में लोकसभा चुनाव के चलते स्पेशल परमिशन लेनी पड़ी थी।

एमसीडी में आम आदमी पार्टी की स्थिति: बीजेपी की स्थिति
पार्षद सदस्य 134 पार्षद सदस्य 104
निर्दलीय 001 निर्दलीय 001
राज्यसभा सांसद 003 सांसद 007
विधायक 013 विधायक 001
कांग्रेस के पार्षद 009 मनोनीत सदस्य 010

Leave A Reply

Your email address will not be published.