केसीआर को राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश करना चाहिए : कुमारस्वामी

-देश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे केसीआर: कुमारस्वामी

 

हैदराबाद। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी रविवार को हैदराबाद पहुंचे और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं ने दोपहर का भोजन एक साथ किया। इसके बाद देश के राजनीतिक विषयों पर तीन घंटों तक चर्चा की। एचडी कुमार स्वामी व तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने क्षेत्र से मिले फीडबैक पर चर्चा की कि देश की जनता 75 साल से चली आ रही रूढ़ीवादी राजनीति से तंग आ चुकी है और वर्तमान सामाजिक और आर्थिक परिस्थितियों के अनुकूल गतिशील शासन की जरूरत है। सीएम केसीआर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों में हो रहे राजनीतिक विकास और उन देशों द्वारा विकास के लिए अपनाई जा रही नीतियों पर चर्चा की। वे इस बात पर सहमत हुए कि देश में वैकल्पिक राजनीतिक की जरूरत है। वैकल्पिक राजतीति आज देश के लिए अनिवार्य है। दोनों नेताओं ने विभिन्न राज्यों की अपनी यात्राओं के दौरान उन राज्यों के लोगों द्वारा दिए गए निमंत्रण के तरीके पर चर्चा की। सीएम केसीआर ने स्पष्ट किया कि राष्ट्रीय पार्टी का गठन और नीतियों का निर्माण जल्द ही विभिन्न क्षेत्रों के बुद्धिजीवियों, अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों के साथ लंबी चर्चा जारी रखने और एक वैकल्पिक राष्ट्रीय एजेंडे पर आम सहमति पर पहुंचने के बाद होगा। इस बीच तीन घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में चर्चा सार्थक रूप से समाप्त हुई। उसके बाद सीएम केसीआर ने प्रगति भवन से रवाना हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री को विदाई दी।

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमार स्वामी ने स्पष्ट किया कि मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का विशाल अनुभव, जो सभी समुदायों को शामिल करके आगे बढ़े और लोकतांत्रिक और शांतिपूर्ण तरीके से स्वतंत्रता प्राप्त की, वर्तमान स्थिति में भारत के लिए बहुत आवश्यक है। कुमारस्वामी ने कहा कि 70 वर्षों से तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा कर प्रगति के पथ पर तेलंगाना का नेतृत्व करने वाले केसीआर को देश की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए। देश में एक वैकल्पिक मंच स्थापित करने का बीड़ा उठाना चाहिए। कुमारस्वामी ने इस खबर का स्वागत किया कि सीएम केसीआर जल्द ही एक राष्ट्रीय पार्टी की घोषणा करेंगे और देश की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि मौजूदा राष्ट्रीय राजनीति में और देश के शासन में एक विकल्प के अभाव में देश के लिए सीएम केसीआर जैसे वरिष्ठ नेता की जरूरत है। इस अवसर पर मंत्री वेमुला प्रशांत रेड्डी, एमएलसी मधुसूदनचारी, पल्ला राजेश्वर रेड्डी, विधायक ए जीवन रेड्डी, बालका सुमन, एस राजेंद्र रेड्डी और अन्य उपस्थित थे।

बॉक्स

केसीआर के राष्ट्रीय पार्टी के एजेंडे पर चर्चा

सीएम केसीआर द्वारा जल्द स्थापित किए जाने वाले राष्ट्रीय दल के एजेंडे पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई। अपनी चर्चा में उन्होंने महसूस किया कि अगर देश के इतिहास को विकृत करने वाली भाजपा की विनाशकारी राजनीतिक चालों को नहीं रोका गया तो देश में राजनीतिक और संकट अपरिहार्य है। देश के लोग एक वैकल्पिक राजनीतिक मंच की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो जाति, धर्म और क्षेत्रों के बावजूद सभी समुदायों को एकीकृत करके भारतीय संविधान की भावना को सुरक्षित रखेगा। वे एक आम सहमति में आ गए हैं कि भाजपा के विरोध में एक मंच का उपयोग किया जाना चाहिए। सार्थक चर्चा इस मुलाकात के दौरान कुमारस्वामी ने सीएम केसीआर से लंबी चर्चा की। कुमारस्वामी ने कहा कि उनके बीच सार्थक चर्चा हुई। अलग तेलंगाना राज्य के लिए सीएम केसीआर के अथक आंदोलन, शांतिपूर्ण तरीके से तेलंगाना राज्य का दर्जा हासिल करने और राज्य को उसी तरह प्रगति के पथ पर ले जाने पर दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई।

बॉक्स

देश को तेलंगाना मॉडल की है जरूरत

इस मौके पर कुमारस्वामी ने सीएम केसीआर को बधाई दी कि तेलंगाना राज्य के गठन के बाद 8 साल की छोटी सी अवधि में तेलंगाना द्वारा हासिल किए गए विकास को देखकर पूरा देश चर्चा कर रहा है। इस अवसर पर कुमारस्वामी ने सीएम केसीआर केसाथ 24 घंटे गुणवत्ता मुक्त बिजली, मुफ्त पेयजल, सिंचाई, कृषि विकास, किसान कल्याण कार्यक्रम और अन्य योजनाओं पर देश भर में चल रही चर्चा को साझा किया जो केवल तेलंगाना राज्य में लागू हैं।

बॉक्स

भाजपा-मुक्त भारत के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत

सीएम केसीआर ने देश में विभाजनकारी शासन प्रवृत्तियों के सामने लोगों द्वारा विभाजन पैदा करने की साजिशों को सामूहिक रूप से समाप्त करने की आवश्यकता के बारे में बताया। केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा अपनाए गए खतरनाक और स्वार्थी राजनीतिक मार्ग और उसके परिणामों पर चर्चा करने के बाद दोनों नेताओं ने गहरा दुख व्यक्त किया। दोनों ने इस बात पर सहमति व्यक्त की कि वे किसी भी स्थिति में देश को धार्मिक घृणा के दलदल में धकेले जाने से बचाएंगे। इस दिशा में, उन्होंने देश के लोकतांत्रिक संघ की भावना को बनाए रखने के लिए सभी वैकल्पिक राजनीतिक ताकतों को एकजुट होने की आवश्यकताओं को रेखांकित किया। कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने सीएम केसीआर से कहा कि देश भर में लोग बीजेपी के विकल्प का इंतजार कर रहे हैं। कुमार स्वामी ने कहा कि उन्हें राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश करना चाहिए। दूसरी ओर, कांग्रेस को भाजपा का विकल्प मानने की राय देश के लोगों के बीच कमजोर हो गई है और देश के लोगों का कांग्रेस के नेतृत्व में विश्वास पूरी तरह से खत्म हो गया है। इस संदर्भ में उन्होंने चर्चा की कि क्षेत्रीय दलों की एकता आज देश की तत्काल आवश्यकता है ताकि लोकतांत्रिक संघ की भावना पनप सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.