आप की राजनीति पूरी तरह बच्चों को शिक्षित करने पर केंद्रित : केजरीवाल

 

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार की राजनीति पूरी तरह बच्चों को शिक्षित करने पर निर्भर है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस दोनों ने ही दिल्ली में अपने शासनकाल में शिक्षा की बात नहीं की।

केजरीवाल ने पश्चिम दिल्ली के उत्तम नगर में एक सरकारी विद्यालय के नये भवन का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा, ”इस विद्यालय का निर्माण 1985 में किया गया था। सरकारें (भाजपा और कांग्रेस की) आईं। लेकिन उनके एजेंडे में शिक्षा नहीं थी।”

मुख्यमंत्री ने कहा, ”भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही शिक्षा देने की बात नहीं की। लेकिन हमारी राजनीति शिक्षा पर निर्भर है।” उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बच्चों को शिक्षा देने के लिए ही है और ”शायद ईश्वर आप के सत्ता में आने और स्कूलों की दशा सुधरने की प्रतीक्षा कर रहे थे”।

केजरीवाल ने कहा, ”पहले लड़कियों के अंदर यह भावना आती थी कि वे सरकारी स्कूल में जा रही हैं और उनके भाई निजी विद्यालयों में पढ़ते हैं। लेकिन अब दिल्ली के सरकारी स्कूल अच्छी शिक्षा दे रहे हैं। कुछ और सरकारी विद्यालयों के भवनों का पुनरुद्धार कार्य बाकी है।”

आने वाली चुनौतियों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि आप दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 1,800 विद्यालयों की स्थिति भी सुधारना चाहती है। केजरीवाल ने कहा, ”हम चाहते हैं कि बच्चों को पहली कक्षा से अच्छी शिक्षा मिले। हम अगले पांच साल में एमसीडी के स्कूलों में भी सुधार लाएंगे।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.