दिल्ली में अब तक कि सबसे बड़ी चोरी

-दीवार काटकर ले गए 25 करोड़ की ज्वैलरी

 

नई दिल्ली।। दिल्ली के जंगपुरा स्थित एक ज्वेलरी शोरूम पर धावा बोलते हुए करोड़ों के जेवरों पर हाथ साफ कर दिया। शोरूम में चोरी की जानकारी मिलते ही निजामुद्दीन थाने पुलिस ने मौके पर शोरूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगालना शुरू कर दिया है। पुलिस ने बताया कि भोगल इलाके में जिस आभूषण की दुकान में चोरी हुई मेंटीम को शक है कि चोरी रविवार रात को हुई है। चोर शोरूम की दीवार काटकर अंदर घुसे थे, जहां उन्होंने स्ट्रांग रूम में रखे करोड़ों को गहने चुरा लिए।

 

डीसीपी साउथ-ईस्ट राजेश देव ने कहा कि उन्होंने सीसीटीवी फुटेज हासिल कर लिया है। उसके आधार पर मामले की जांच की जा रही है। ये चोरी के एक बड़ी घटना है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अपराधियों को दुकान और आभूषणों के बारे में पहले से जानकारी थी और उन्हें पता था कि स्ट्रांग रूम तक कैसे पहुंचना है। उन्होंने बताया कि चोरों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में भी जानकारी थी। जिस तरह से चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि अपराधी पहले से ही अपनी योजना बनाने के लिए वहां आये थे।

 

दुकान में थे 20-25 करोड़ के आभूषण: मालिक

ज्वेलरी शोरूम के मालिक संजीव जैन ने बात करते हुए बताया, ‘हमने रविवार को दुकान बंद कर दी थी और सोमवार की छुट्टी के बाद जब हमने इसे मंगलवार को खोला तो हमने देखा कि पूरी दुकान में धूल भरी हुई थी और स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार में एक छेद था… हमें लगता है कि चोरों ने सब कुछ लूट लिया है। करीब 20-25 करोड़ रुपये की ज्वेलरी थी। चोर दुकान के अंदर छत के रास्ते से दाखिल हुए थे। सीसीटीवी समेत सबकुछ टूटा हुआ है।’

 

कैसे लॉकर तक पहुंचे चोर

 

इस दौरान हमें आभास हो गया कि दुकान में चोरी हुई है। दुकान में देखा तो सब कुछ लूट लिया गया था। वो छत से दुकान में घुसे थे। लगभग 20-25 करोड़ रुपये के आभूषण चोरी किए गए हैं। चोरों ने सीसीटीवी भी चोरी किया है। पुलिस को सूचना दी गई और मौके पर पुलिस पहुंच गई। मामले में जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस ने इसे चोरी की एक बड़ी घटना बताया है।

 

कब हुई होगी चोरी?

 

पुलिस ने बताया कि दुकान जंगपुरा क्षेत्र के भोगल में है। ज्वेलरी शॉप सोमवार को बंद रहती है। संदेह है कि घटना रविवार रात और सोमवार के बीच हुई हो।

 

सोची-समझी चोरी की योजना

 

इस व्यापक डकैती के दौरान एक सोची-समझी रणनीति बताई जा रही है। जिसमें सीसीटीवी कैमरों को जानबूझकर डिस्कनेक्ट करना, इसके बाद स्ट्रॉन्गरूम (लॉकर) में प्रवेश के लिए दीवार में छेद करना, जो काफी सुरक्षित और मजबूत होता है। पुलिस के अनुसार, ऐसा संदेशा जताया जा रहा है कि चोर इमारत की छत के जरिए घुसे हों और ऊपरी मंजिल से उतरकर भूतल तक पहुंच गए, जहां लॉकर था।

 

दीवार के छेद से लॉकर तक पहुंचे

 

अधिकारी ने कहा कि इसके बाद उन्होंने स्ट्रॉन्गरूम की दीवार में छेद कर दिया, जिससे उन्हें अंदर रखे कीमती आभूषणों तक पहुंच मिल गई। इन चोरी की वस्तुओं के अलावा, अपराधी शोरूम के भीतर प्रदर्शित आभूषणों को भी ले गए।

 

सीसीटीवी फुटेज पुलिस को मिला

 

डीसीपी साउथ-ईस्ट राजेश देव ने कहा कि उन्होंने सीसीटीवी फुटेज हासिल कर लिया है। यह चोरी की एक बड़ी घटना है, मामले में जांच जारी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अपराधियों को दुकान और आभूषणों के बारे में पहले से जानकारी थी और उन्हें पता था कि स्ट्रांग रूम तक कैसे पहुंचना है। उन्होंने बताया कि चोरों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बारे में भी जानकारी थी। पुलिस सूत्रों ने कहा कि जिस तरह से चोरी की घटना को अंजाम दिया गया है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि अपराधी पहले से ही अपनी योजना बनाने के लिए वहां आए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.