नहीं मिला तुरंत इलाज तो महाधमनी को पहुंच सकता है घातक नुकसान: विशेषज्ञ

- इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के कार्यक्रम में डॉक्टरों ने महाधमनी रोग पर की चर्चा

 

नई दिल्ली। अ​धिकांश बीमारियों में समय पर इलाज बहुत जरूरी होता है। महाधमनी रोग की बात करें तो तुरंत इलाज न मिलने पर महाधमनी को काफी घातक नुकसान पहुंच सकता है। यह जानकारी नई दिल्ली ​स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के विशेषज्ञों ने एक विशेष कार्यक्रम में दी।

जानकारी के अनुसार, महाधमनी रोग जागरूकता सप्ताह के तहत भारत के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा संस्थान इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। विशेषज्ञों का कहना है कि महाधमनी रोग मूक बीमारी है लेकिन यह काफी घातक है। यह आयोजन जनता को शिक्षित करने, स्थिति का निदान करने और प्रभावित या जोखिम वाले लोगों को दीर्घकालिक देखभाल प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

विशेषज्ञों के अनुसार, महाधमनी रोग विशेष रूप से महाधमनी धमनीविस्फार को अक्सर इसके अचानक और जीवन-घातक परिणामों जैसे टूटना या महाधमनी विच्छेदन के कारण “मूक हत्यारा” के रूप में जाना जाता है। महाधमनी विच्छेदन एक गंभीर चिकित्सीय स्थिति है जो तब हो सकती है जब शरीर की सबसे बड़ी धमनी, महाधमनी की आंतरिक परत फट जाती है। अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो इससे महाधमनी का घातक टूटना हो सकता है।

इस कार्यक्रम में हृदय रोग विशेषज्ञों, संवहनी सर्जनों और स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों सहित सम्मानित चिकित्सा पेशेवरों की भागीदारी देखी गई, जिन्होंने महाधमनी रोग अनुसंधान, लक्षण और व्यापक देखभाल में नवीनतम विकास पर अपनी विशेषज्ञता साझा की। चिकित्सा विशेषज्ञों ने महाधमनी विच्छेदन का शीघ्र पता लगाने और उपचार के महत्व के साथ-साथ उपलब्ध नवीनतम सर्जिकल और एंडोवास्कुलर तकनीकों के बारे में बात की।

नई दिल्ली ​स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉ​स्पिटल्स के कार्डियोवस्कुलर और महाधमनी सर्जरी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार और अपोलो महाधमनी कार्यक्रम के सर्जिकल लीड डॉ. निरंजन हीरेमथ ने कहा, “महाधमनी रोग एक मूक हत्यारा है, लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है। जागरूकता बढ़ाकर और अपने समुदाय को महाधमनी रोग का शीघ्र पता लगाने और इलाज करने के ज्ञान के साथ सशक्त बनाकर, हम जीवन बचा सकते हैं। आज, हम महाधमनी रोग और जीवन बचाने की इसकी क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता में एकजुट हैं। इस मूक हत्यारे को ज्ञान, शीघ्र पता लगाने और व्यापक देखभाल से हराया जा सकता है। आइए हम जागरूकता बढ़ाएं और एक स्वस्थ, सुरक्षित भविष्य की आशा करें।”

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल महाधमनी रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस स्थिति वाले रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। अस्पताल में अनुभवी और कुशल कार्डियक सर्जन और कार्डियोलॉजिस्ट की एक टीम है जो महाधमनी रोगों के उपचार में विशेषज्ञ हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.