समता सैनिक दल के शताब्दी वर्ष में अम्बेडकरवादियों को एक जुट करने की मुहिम

नई दिल्ली। समता सैनिक दल के शताब्दी वर्ष 2024 में देश के अंबेडकरवादी प्रगतिशील समुदाय राष्ट्रव्यापी मुहिम चलाएगा! शताब्दी समारोह अभियान समिति के सदस्य- सचिव वीरेंद्र कुमार जाटव ने मंगलवार को प्रेस वार्ता में कहा कि बहुजन महानायिका सावित्रीबाई फुले के जन्म दिवस तीन जनवरी 2024 से कार्यक्रम शुरू होगा और 24 सितंबर 2024 को समापन किया जाएग।
जाटव ने बताया कि डॉ भीमराव अंबेडकर के द्वारा सन 1924 में सैनिक प्रणाली पर आधारित समता सैनिक दल की स्थापना की गई थी. डॉ अंबेडकर चाहते थे कि जहां भी जातीय उत्पीड़न, जातिय भेदभाव और अत्याचार होता है वहां समता सैनिक दल अत्याचारों के खिलाफ खड़ा हो ।
वर्ष 2024 समता सैनिक दल का शताब्दी स्थापना वर्ष है अतः देश के अंबेडकरवादियों के द्वारा मनाए जाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते ” समता सैनिक दल शताब्दी समारोह अभियान समिति “का गठन किया गया है।
24 सितंबर शताब्दी स्थापना दिवस पर राष्ट्रव्यापी समापन समारोह में एक स्मारिका “जातीय अत्याचार एवम संघर्ष की शताब्दी” का प्रकाशन किया जायेगा। दिल्ली मे 15 जनवरी को समिति बुद्धिजीवियों, आंदोलनकारी, डाक्टर, इंजीनियर एडवोकेट् एवम सामाजिक एवं राजनीतिक प्रतिनिधियो की बैठक बुलाई जाएगी।
देश के राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री से आग्रह किया जाएगा की समता सैनिक दल स्थापना शताब्दी वर्ष में एक मेमोरियल डाक टिकट जारी किया जाए।
उन्होने कहा कि 15 मार्च मान्यवर काशीराम की जन्मदिवस पर लखनऊ में एक शताब्दी समारोह का आयोजन किया जाएगा!
14 अप्रैल को डॉक्टर अंबेडकर जयंती पर चंडीगढ़ में शताब्दी का विशेष आयोजन किया जाएगा। शताब्दी समारोह समिति द्वारा जातीय उत्पीडन अभियान के तहत एक मिस कॉल नंबर जारी किया जायेगा।
रानी झांसी रोड स्थित डॉ अंबेडकर द्वारा स्थापित अंबेडकर भवन की लाइब्रेरी को पुनर्चालन कराया जायेगा एवं समता सैनिक दल के 100 वर्ष के संघर्ष के इतिहास को देश के समक्ष रखा जाएगा।
इंस्टाग्राम , टेलीग्राम, फेसबुक पेज, व्हाट्सएप युटुब और ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर शताब्दी समारोह के कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया जाएगा।
देश के अन्य राज्यों में भी संगोष्ठी, सेमिनार, न्याय मार्च और बैठकों के माध्यम से शताब्दी समारोह आयोजित किए जाएंगे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.