केरल के वायनाड से चुनावी मैदान में उतरेंगे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी

-लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली सूची

 

नई दिल्ली। कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कुल 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। शुक्रवार शाम को जारी हुई सूची में केरल की 16, कर्नाटक की सात, छत्तीसगढ़ की छह, तेलंगाना की चार, मेघालय की दो, लक्षद्वीप, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है।

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष अजय माकन और कांग्रेस मीडिया एवं पब्लिसिटी के चेयरमैन पवन खेड़ा ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया।

वेणुगोपाल ने कहा कि पहली सूची सात मार्च को हुई कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी की गई। कांग्रेस चुनाव समिति की अगली बैठक 11 मार्च को होगी।

वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा (एससी) से डॉ. शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, राजनांदगांव से भूपेश बघेल, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू, कर्नाटक के बीजापुर (एससी) से एच.आर. अल्गुर (राजू), हावेरी से आनंदस्वामी गड्डदेवरा मठ, शिमोगा से गीता शिवराजकुमार, हासन से एम. श्रेयस पटेल, तुमकुर से एस.पी. मुद्दादहनुमेगौड़ा, मांड्या से वेंकटरामगौड़ा (स्टार चंद्रू), बैंगलोर ग्रामीण से डीके सुरेश, केरल के कासरगोड से राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से के. सुधाकरन, वडकरा से शफी परांबिल, वायनाड से राहुल गांधी, कोझिकोड से एम.के.राघवन, पलक्कड़ से वी.के. श्रीकंदन, अलथूर (एससी) से राम्या हरिदास, त्रिशूर से के. मुरलीधरन, चलाकुडी से बेनी बेहनन, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, अलाप्पुझा से केसी वेणुगोपाल, मवेलिक्कारा (एससी) से कोडिकुन्निल सुरेश, पतनमथिट्टा से एंटो एंटनी, आट्टिंगल से अडूर प्रकाश, तिरुवनंतपुरम से डॉ. शशि थरूर, लक्षद्वीप (एसटी) से मोहम्मद हमदुल्लाह सईद, मेघालय के शिलांग (एसटी) से विंसेंट एच.पाला, तुरा (एसटी) से सालेंग ए. संगमा, नागालैंड से स. सुपोंगमेरेन जमीर, सिक्किम से गोपाल छेत्री, तेलंगाना के ज़ाहिराबाद से सुरेश कुमार शेटकर नलगोंडा से रघुवीर कुंडुरु, महबूबनगर से चल्ला वामशी चंद रेड्डी, महबूबाबाद (एसटी) से बलराम नाइक पोरिका, त्रिपुरा वेस्ट से आशीष कुमार साहा को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस की 39 नामों की इस पहली सूची में से 15 प्रत्याशी सामान्य वर्ग से हैं। वहीं, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग के 24 नेताओं को पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है। 39 में से 12 उम्मीदवार 50 साल से कम उम्र के हैं। आठ उम्मीदवार 50-60 आयु वर्ग के हैं। 12 उम्मीदवार 61 से 70 आयु वर्ग के हैं। सात उम्मीदवार 71-76 आयु वर्ग के हैं।

वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर से शुरू हुई थी। यह यात्रा कई राज्यों से होते हुए अब गुजरात पहुंच चुकी है। यह यात्रा आगामी 17 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। 17 मार्च की शाम को मुंबई में एक विशाल रैली का आयोजन होगा। कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के सभी नेताओं को मुंबई रैली में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। कांग्रेस अध्यक्ष स्वयं पत्र लिखकर इंडिया गठबंधन सभी पार्टी नेताओं को निमंत्रण भेज रहे हैं।

इस दौरान केसी वेणुगोपाल ने कांग्रेस के किसान न्याय, हिस्सेदारी न्याय और युवा न्याय का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन सत्ता में आएगा तो कांग्रेस पार्टी अपनी सभी गारंटियों को पूरा करेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.