कांग्रेस की पांच गारंटियां देश के किसानों की दुर्दशा को सुधारेंगी: खैरा 

 

नई दिल्ली। अखिल भारतीय किसान कांग्रेस की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का आयोजन बुधवार को नई दिल्ली में हुआ। बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में किसान न्याय के अंतर्गत की गई पांच गारंटियों की सराहना की गई।

बैठक के उपरांत पत्रकार वार्ता में किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि कांग्रेस की पांच गारंटियां देश में किसानों की दुर्दशा को सुधारने में काफी मदद करेंगी।

नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकार वार्ता करते हुए सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि कार्यकारिणी की बैठक में आज सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया गया, जिसमें इन गारंटियों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को धन्यवाद दिया गया। उन्होंने बताया कि किसान कांग्रेस की राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर की टीमें दो करोड़ किसान परिवारों के घरों के दरवाजों पर कांग्रेस की किसान न्याय गारंटियों के स्टीकर लगाएंगी। साथ ही किसानों के परिवारों को कांग्रेस की गारंटियों बारे में बताया जाएगा।

खैरा ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के तहत फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने की पहली गारंटी देशभर के किसानों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करेगी। केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही न्यूनतम समर्थन मूल्य का कानून बनाकर देश के किसानों को फायदा दिया जाएगा।

कांग्रेस की दूसरी गारंटी गिनाते हुए किसान कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि ऋण माफी के मुद्दे को संबोधित करने के लिए पार्टी ने किसानों के ऋण माफ करने और ऋण माफी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी कृषि ऋण माफी आयोग बनाने की गारंटी की घोषणा की है। आयोग इस बात पर काम करेगा कि किसानों को कर्ज से राहत कैसे दिलाई जाए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने 10 साल में पूंजीपति घरानों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया।

खैरा ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग हुआ है। इस योजना से किसानों को फसल के नुकसान की भरपाई नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बीमा योजना में बदलाव कर फसल नुकसान होने पर 30 दिन के अंदर सीधे किसानों के बैंक खाते में भुगतान की गारंटी दी है।

किसान कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनने पर किसानों के हित को आगे रखते हुए नई आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पांचवीं गारंटी कृषि से संबंधित सभी उपकरणों को जीएसटी के दायरे से बाहर करने के लिए दी है।

खैरा ने कहा कि ये पांच गारंटियां कांग्रेस का लिखित वादा है। केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद ये पांच गारंटियां लागू की जाएंगी। इन गारंटियों से किसानों की दुर्दशा को सुधारने में काफी मदद मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.