बीएलटीएम- बिज़नेस एवं लेज़र ट्रैवल और एमआईसीई भारत का अग्रणी ट्रेड शो फिर से लौटा

-बीएलटीएम दिल्ली की शुरूआत लीला एम्बिएन्स कन्वेंशन सेंटर शाहदरा में हुई

 

नई दिल्ली। बिज़नेस एवं लेज़र ट्रैवल (काम एवं छुट्टी के लिए की जाने वाली यात्रा) और एमआईसीई पर भारत के अग्रणी कारोबार मेले की शुरूआत आज राजधानी में हुई।

महामारी के बाद बिज़नेस, लेज़र और एमआईसीई सेगमेन्ट में फिर से सुधार के चलते इस दो दिवसीय शो का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 4 देशों, 13 से अधिक भारतीय राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों से 100 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं।
275 से अधिक होस्टेड बायर्स शो में मौजूद रहेंगे, जिन्हें खासतौर पर देश भर से बिज़नेस एवं लेज़र और एमआईसीई ट्रैवल सेगमेन्ट से चुना गया है।उम्मीद है कि 1500 से अधिक ट्रेड बायर्स भी शो में आएंगे।

शो के दौरान कुछ अनूठे पर्यटन स्थलों जैसे सेंट पीटर्सबर्ग, सिंगापुर, मॉस्को और भारतीय पर्यटन, कुछ भारतीय राज्यों, होटलों, रिज़ॉर्ट्स, टूर ऑपरेटरों, डीएमसी आदि को दर्शाया जाएगा। दिल्ली के बीचों-बीच लीला एम्बिएन्स कन्वेंशन होटल में 5-स्टार सैटिंग शो का आयेाजन होगा, जहां प्रतिभागियों को बैठकों में हिस्सा लेने का मौका भी मिलेगा।

दुनिया भर में यात्रा फिर से बहाल हो गई है, ज़्यादातर गंतव्य 2022 में एमआईसीई और लेज़र टुरिज़्म को तेज़ी से सामान्य करने की कोशिश में जुटे हैं; उल्लेखनीय है कि सर्वेक्षण के मुताबिक भारत का आउटबाउंड एमआईसीई पर्यटन बाज़ार 2025 तक 9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के आंकड़े तक पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में बिज़नेस ट्रैवल का बाज़ार 2027 तक 55.2 बिलियन डॉलर के आंकड़े तक पहुंचने का अनुमान है, और कारोबार संचालन के वैश्वीकरण के चलते 2022-27 के दौरान इसमें 8.1 फीसदी की दर से बढ़ोतरी होगी। इसके अलावा, लेज़र ट्रैवल यानि छुट्टी के लिए यात्रा के बढ़ते रूझानों तथा कारोबारों के बीच साझेदारियों, बैठकों में बढ़ोतरी, तेज़ी से बढ़ते डिजिटलीकरण, सम्मेलनों और आयोजनों के चलते एयरलाईन, हॉस्पिटेलिटी और पर्यटन उद्योग तेज़ी से पटरी पर लौट रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम भारत के बाज़ार पर दिख रहे हैं।

बीएलटीएम ने भारत के 6.5 मिलियन के आउटबाउंड कारोबार और एमआईसीई पर्यटकों तथा दुनिया में सबसे तेज़ी से विकसित होते बिज़नेस ट्रैवल मार्केट के लिए नए मार्ग खोले हैं।

सेंट पीटर्सबर्ग शो का फीचर डेस्टिनेशन होगा; जबकि सिंगापुर फीचर कंट्री होगा। गोवा, उड़ीसा और गुजरात पार्टनर राज्य होंगे तथा उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश फीचर राज्यों के रूप में हिस्सा लेंगे। देश भर कई राज्यों से निजी क्षेत्र के भागीदार भी शो में मौजूद रहेंगे।

शो में अंडमान-निकोबार, दिल्ली, हरियाणा, कोलकाता, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल से निजी प्रदर्शक हिस्सा लेंगे। इनमें ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर, हॉस्पिटेलिटी चेन्स, डीएमसी और आकर्षण केन्द्र शामिल होंगे।
ज़्यादातर राज्यों के प्रतिनिधि टूर ऑपरेटरों और होटल मालिकों के साथ शो में हिस्सा लेंगे; जो भारत में बिज़नेस, लेज़र और एमआईसीई यात्रियों की भावना को दर्शाता है, जिन्होंने महामारी के दौरान भी इन गंतव्य की यात्रा जारी रखी, क्योंकि ये गंतव्य ज़रूरी ऐहतियातों के साथ खुले रहे।

भारतीय पर्यटन भी मुख्य रूप से शो में मौजूद रहेगा, जहो विभिन्न अभियानों और प्रोग्रामों जैसे ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’, ‘देखो अपना देश, ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत का प्रदर्शन किया जाएगा।
शो का उद्घाटन सुश्री. कुजे़नकायाजुलिया, डिप्टी चेयरमैन- कमेटी फॉर टूरिज़्म डेवलपमेन्ट ऑफ सेंट पीटर्सबर्ग; श्री. रेमंड लिम, एरिया डायरेक्टर इंडिया (नई दिल्ली कार्यालय)- इंटरनेशनल ग्रुप, सिंगापुर, श्री. अरूण श्रीवास्तव, डिप्टी डायरेक्टर जनरल- पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार, सुश्री. ज्योति मायाल, अध्यक्ष, ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई), श्री. सुभाष गोयल, पूर्व सचिव, फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन्स इन इंडियन टूरिज़्म एण्ड हॉस्पिटेलिटी और पूर्व अध्यक्ष आईएटीओ की मौजूदगी में किया गया। इस अवसर पर शो के प्रतिभागी एवं गैर-प्रतिभागी देशों जैसे श्रीलंका, क्यूबा, ग्रीस, वियतनाम आदि के कौंसुल एवं अम्बेसडर, भारतीय राज्यों के वरिष्ठ पर्यटन अधिकारी, विभिन्न यात्रा कारोबार संगठनों के प्रमुख एवं उद्योग जगत के अन्य गणमान्य दिग्गज भी मौजूद थे।

शो दोनों दिन यानि 10 और 11 सितम्बर को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे से ट्रैवल ट्रेड आगंतुकों के लिए खुला रहेगा।

ट्रैवल ट्रेड समुदाय उद्घाटन समारोह में बड़ी संख्या मौजूद थे। इनमें नए एवं दिग्गज प्लेयर्स सभी शामिल थे। शो के दिनों में पर्यटन उद्योग से बड़ी संख्या में आगंतुकों के आने का अनुमान हैं बीएलटीएम के बाद अगले सप्ताह ओटीएम का आयोजन होगा, यह एशिया पेसिफिक का अग्रणी ट्रैवल ट्रेड शो है, जिसका आयोजन 13-14-15 सितम्बर 2022 को जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर, मुंबई में किया जाएगा। ओटीएम भारत में ट्रैवल शोज के सर्वोच्च मानक स्थापित करेगा।

भारत-सोवियत संबंधों को मजबूत करने पर जोर देते हुए श्री सुभाष गोयल पूर्व सचिव, फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन्स इन इंडियन टूरिज़्म एण्ड हॉस्पिटेलिटी ने कहा, 2019 में भारत से आउटबाउंड पर्यटन लगभग 25 मिलियन था और भारत के भीतर घरेलू पर्यटन, हवाई यात्रा करने वाले लोग लगभग 300 मिलियन थे। भारत में अपार संभावनाएं हैं और भारतीय सबसे बड़े खर्च करने वालों में से एक हैं। आज यूके, यूएसए और अन्य देशों के लिए 6 महीने या एक साल की प्रतीक्षा सूची है जो रूस और भारत के लिए भारत-सोवियत संबंधों को मजबूत करने का अवसर है। मुझे अपने विचारों को साझा करने के लिए एक मंच के रूप में बीएलटीएम का उपयोग करने में प्रसन्नता हो रही है कि यदि रूस 3 चीजें करता है, तो अगले 2 वर्षों में भारत से दस लाख से अधिक पर्यटक रूस की यात्रा करेंगे ई-वीजा सुविधा प्रदान करें, रुबेल डायरेक्ट एक्सचेंज, एक हवाई संपर्क बनाएँ।

इस मौके पर सुश्री. ज्योति मायाल, अध्यक्ष, ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा, हम 3 साल पहले आए संकट से उबरे, पुनर्गठित, पुनर्जीवित हुए और आगे बढ़े हैं। पर्यटन का हर पहलू महत्वपूर्ण है और भारत ने सबसे बड़ा उछाल देखा है। यह अनुमान लगाया गया है कि पर्यटन में साल दर साल 5.8% की वृद्धि होगी, हालांकि देश 2.7% की दर से बढ़ेगा। हम अगले दशक में 126 मिलियन और रोजगार भी देखेंगे। भारत में एमआईसीई क्षेत्र 8% की वृद्धि के साथ 25,000 करोड़ रुपये आंका गया है। अच्छी तरह से परिभाषित नीतियों, समर्थन, धन और कुशल जनशक्ति के लिए सरकार और निजी हितधारकों के बीच उचित और प्रभावी सहयोग के साथ प्रतिबद्धता, व्यवसाय और एमआईसीई दोनों को एक सफल कहानी बना देगी। हम इस उद्योग के लिए एक रोडमैप को परिभाषित करने के लिए मंच प्रदान करने के लिए बीएलटीएम के आयोजकों के आभारी हैं।

‘बीएलटीएम हमेशा से लेज़र एवं एमआईसीई ट्रैवल उद्योग के लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ है और शो के आयोजन के लिए दिल्ली को चुनना स्वाभाविक था। महामारी के बाद जब लेज़र और एमआईसीई बाज़ार आसमान छू रहा है, बीएलटीएम जैसा शो समय की मांग है जो उद्योग को गति प्रदान करेगा।’ संजीव अग्रवाल, चेयरमैन एवं सीईओ, फेयरफेस्ट मीडिया लिमिटेड, बीएलटीएम के आयोजनकर्ता ने कहा। ‘‘बीएलटीएम भारत का अग्रणी ट्रैवल शो है, जिसे ट्रैवल उद्योग एवं हमारे एसोसिएशन पार्टनर्स से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है जिन्होंने यात्रा और पर्यटन उद्योग के पुनरुत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’ उन्होंने कहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.