बायजूस और एनजीओ आर्क फाउंडेशन ने की साझेदारी

ग्रेटर नोएडा। देश भर में निचली आर्थिक-सामाजिक पृष्‍ठभूमि वाले बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नुकसान को पूरा करने और उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए, बायजूस एजुकेशन फॉर ऑल ने वडोदरा स्थित एनजीओ आर्क फाउंडेशन से साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य बायजूस की आधुनिक तकनीक और हाई क्वॉलिटी के डिजिटल लर्निंग टूल्स का लाभ उठाते हुए 2025 तक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10 हजार गरीब बच्चों को शिक्षित करना है।इस साझेदारी का उद्देश्य तीसरी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में समान अवसर उपलबध कराना है। इस साझेदारी के पहले कदम के तौर पर गुजरात, महाराष्ट्र और ग्रेटर नोएडा के सरकरी स्कूलों में 5000 से ज्यादा लाइसेंस प्रदान किए जा चुके हैं।

बायजूस में सामाजिक पहल की वाइस प्रेसिडेंट मानसी कासलीवाल ने कहा, “महामारी से बच्चों की पढ़ाई को काफी नुकसान हुआ है। खासतौर से गरीब बच्चे पढ़ाई में पिछड़ गए हैं। बायजूस में हम हर बच्चे का शिक्षा के क्षेत्र में समान अवसर दिलाने में विश्वास करते हैं, जिससे हरेक बच्चे का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित हो, चाहे व अमीर हो या गरीब फिर चाहे वह देश के किसी भी कोने में रहता हो। आर्क फाउंडेशन के साथ साझेदारी में हमारा उद्देश्य दूरदराज के गरीब बच्चों तक अपनी पहुंच बढ़ाना है और इस मामले में सामने आने वाली चुनौतियों का साथ मिलकर मुकाबला करना है। एक साथ मिलकर क्‍वालिटी एजुकेशन तक गरीब और साधनविहीन बच्चों की पहुंच बढ़ाना है।”

आर्क डिवेलपमेंट फाउंडेशन के सीईओ और संस्थापक  सोनाकी शाह ने कहा, आर्क बच्चों को पढ़ने और सीखने के लिए बेहतरीन, उत्साहवर्धक और फलने-फूलने का अवसर उपलब्ध कराता है। हम बायजूस से साझेदारी कर बेहद उत्साहित हैं, जहां बच्चे नए विषयों की शिक्षा प्राप्त करेंगे। इससे खासतौर से एसटीईएम में, बच्चों की जटिल विषयों को समझने की समझ गहरी होगी। हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक अपनी पहुंच बढ़ाना है, जिससे हम उन्हें खेल-खेल में आसानी और मजेदार ढंग से पढ़ने और सीखने के अवसर उपलब्ध करा सकें।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.