स्वस्थ व्यक्तियों में मिल रहे कैंसर के लक्षण

- सफदरजंग अस्पताल में कैंसर जागरूकता सप्ताह के दौरान की गई स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। स्वस्थ व्यक्तियों में भी कैंसर के लक्षण दिख रहे हैं। इनमें से काफी लोग ऐसे हैं जिनके परिवार में पहले किसी को कैंसर नहीं हुआ। वह पूरी तरह से स्वस्थ थे, लेकिन स्क्रीनिंग के दौरान लक्षण दिखाई दिए। अब इनकी और आगे की जांच की जा रही है।


दरअसल सफदरजंग अस्पताल में चार से आठ फरवरी तक कैंसर जागरूकता सप्ताह मनाया गया। इस दौरान यहां मरीजों के साथ आने वाले तिमारदारों व अन्य विभाग में दिखाने आए मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। इनमें कई मरीज ऐसे मिले जिनमें स्तन, हेड एंड नेक, ओरल, सर्विक्स, प्रोस्टेट कैंसर सहित अन्य के लक्षण दिखाई दिए। इन मरीजों मैमोग्राफी सहित अन्य जांच की जा रही है।

http://www.welcer.com/

इस बारे में कैंसर विज्ञान विभाग के नोडल अधिकारी डॉ कौशल कालरा ने बताया कि मरीजों में कैंसर जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही अस्पताल पहुंच रहे लोगों को कैंसर काउंटर पर जाकर जांच करवाने के लिए प्रेरित किया। काउंटर में 300 से अधिक लोगों ने अपनी जांच करवाई। काउंटर पर मौजूद गायनी, ईएनटी, कैंसर विज्ञान विभाग, सामुदायिक मेडिसन सहित अन्य विभाग के डॉक्टरों ने जांच की। इनमें कई लोगों में लक्षण पाए गए हैं।
बॉक्स
पत्नी को दिखाने आया, मिला कैंसर का रोगी

सफदरजंग अस्पताल में पत्नी का उपचार करवाने आए एक मरीज में ओरल कैंसर के लक्षण दिखाई दिए। दरअसल पति काफी धूम्रपान करता था। पत्नी के कहने पर काउंटर पर जांच करवाई। जांच के दौरान मुंह में कैंसर के लक्षण दिखाई दिए। वहीं एक अन्य मरीज काफी गुटका व तंबाकू खाता था। नुक्कड़ नाटक के दौरान डॉक्टर ने उन्हें जांच के लिए बुलाया और जांच की। जांच में उनमें भी ओरल कैंसर के लक्षण दिखे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.