दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हुआ आहार मेला

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में मंगलवार को आहार मेले की शुरुआत हुई। मेले का उद्घाटन केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया। प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्रीज एसोसिएशन पीबीएफआईए द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पौध आधारित खाद्य वक्त की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही रोजगार के अवसर सृजित करने और कृषि क्षेत्र को भी बल देने वाला है।
जो चुनौतियां कृषि के सामने आ रही हैं, उनके मद्देनजर पौध आधारित आहार वैकल्पिक महत्वपूर्ण कदम है। केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि भविष्य में जरूरत पड़ने वाले विकल्पों को अगर हम अभी से तैयार कर लेंगे तो आने वाले समय में संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। वर्तमान व भविष्य की चुनौतियों से हम अच्छी तरह से अवगत हैं, खाद्य सुरक्षा इन्हीं में से एक है।
विभिन्न कंपनियों ने लगाए स्टॉल
आहार मेले में विभिन्न कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाए गए हैं। देवदत्त एक्सपोर्ट भारत के बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर पंकज कुमार सिंह ने बताया कि उनकी कंपनी 1929 से मसालों के कारोबार में है। वह सूखे और पिसे हुए मसालों में कारोबार करते हैं। लेकिन उनकी ख्याति सबूत मसालों में है जोकि मीनार नाम से बाजार में जाना जाता है। इसके अतिरिक्त वह ड्राई फ्रूट्स में भी डील करते हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पास देसी और विदेशी दोनों मसाले होते हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.