आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 का आयोजन

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ इस साल दिल्ली में तीसरी बार आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए अब तक 74 देशों के 350 से अधिक मुक्केबाजों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 12 भारतीय शामिल हैं।
इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) के अध्यक्ष उमर क्रेमलेव ने मंगलवार को भारत को महिला मुक्केबाजी की राजधानी बताया क्योंकि देश आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2023 के साथ सबसे बड़ी मुक्केबाजी प्रतियोगिता के लिए तैयार है।  बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया बीएफआई द्वारा होस्ट किया जाने वाला प्रतिष्ठित टूर्नामेंट भारत में तीसरी बार हो रहा है- चैंपियनशिप के इतिहास में किसी भी देश के लिए सबसे ज्यादा।  पिछले दो संस्करण 2006 और 2018 में नई दिल्ली में हुए थे।
बीएफआई अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा की मुझे लगता है कि भारत तीसरी बार चैंपियनशिप की मेजबानी कर रहा है, यह इस बात का प्रमाण है कि भारत मुक्केबाजी में एक वास्तविक शक्ति है और जैसा कि आईबीए अध्यक्ष ने कहा कि यह वास्तव में दुनिया में महिला मुक्केबाजी की राजधानी है।  हमें और भी खुशी की बात यह है कि इस खेल ने हमें अपने देश में महिलाओं को सशक्त बनाने में सक्षम बनाया है।  और हम बॉक्सिंग को उन रास्तों में से एक के रूप में देखते हैं, जिसके द्वारा पृष्ठभूमि की महिलाएं, जो अक्सर सर्वश्रेष्ठ नहीं होती हैं, ऊपर उठती हैं और विश्व की चैंपियन बन जाती हैं।
इस आयोजन में कुल 20 करोड़ रुपये का प्राइज पूल होगा, जिसमें स्वर्ण पदक विजेताओं को 10 करोड़ रुपये मिलेंगे। मुक्केबाज़ जो अपनी श्रेणियों में दूसरे या तीसरे स्थान पर रहेंगे और जो कांस्य पदक जीतेंगे तो उन्हें 5 करोड़ रुपये तक का पुरस्कार मिलेगा। चैंपियनशिप 15 मार्च से 26 मार्च तक नई दिल्ली के इंदिरा गांधी खेल परिसर में आयोजित की जाएगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.