मेट्रो कैश एण्ड कैरी इंडिया ने किराना आधुनिकीकरण के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए स्मार्ट किराना एकेडमी लॉन्च की 

नई दिल्ली। इंडिया सेंटर फॉर पॉलिसी रीसर्च एण्ड गवर्नेन्स आईसीपीआरजी ने स्मार्ट किराना दिल्ली मेंबर्स एसकेडीएम एवं भारत के प्रमुख संगठित होलसेलर मेट्रो कैश एण्ड कैरी इंडिया के सहयोग से आज ‘स्मार्ट किराना मीट’ का आयोजन किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन किराना एवं छोटे रीटेलरों का जश्न मनाया गया, जिन्होंने अपने आप को ‘स्मार्ट किराना’ के रूप में आधुनिकीकृत और रूपान्तरित किया है। एसकेडीएम के प्रतिनिधियों ने मेट्रो कैश एण्ड कैरी के एमडी एवं सीईओ अरविंद मेदीरत्ता के साथ मेट्रो की ‘स्मार्ट किराना एकेडमी’ का लॉन्च भी किया। यह एकेडमी जागरुकता और लर्निंग को बढ़ावा देने वाला एक प्लेटफॉर्म है जो किराना से जुड़ी सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं के साथ किराना आधुनिकीकरण के बारे में जागरुकता बढ़ाकर किराना व्यवसायों का मुनाफ़ा बढ़ाने और उनके स्थायी विकास में योगदान देता है।


दिल्ली से पांच प्रमुख स्मार्ट किराना को उनके आधुनिकीकरण के लिए आईसीपीआरजी और स्मार्ट किराना दिल्ली मेंबर्स द्वारा सम्मानित किया गया, अपने इस आधुनिकीकरण के चलते वे ‘स्मार्ट किराना’ के रूप में सफलतापूर्वक विकसित हुए हैं। इसके अलावा, आईसीपीआरजी और एसकेडीएम ने मेट्रो कैश एण्ड कैरी इंडिया के एमडी और सीईओ श्री अरविंद मेदीरत्ता को सम्मानित किया, जिन्होंने भारत में स्मार्ट किराना प्रोग्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
इस अवसर पर अरविंद मेदीरत्ता, मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर, मेट्रो कैश एण्ड कैरी इंडिया ने कहा, ‘‘पिछले दो दशकों के दौरान मेट्रो इंडिया ने छोटे एवं स्वतन्त्र व्यवसायों के विकास की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया है। मेट्रो अब छोटे व्यवसायों, रीटेलरांं एवं किराना का पर्याय बन चुका है। पांच साल पहले, हम ‘स्मार्ट किराना प्रोग्राम’ की अवधारणा लेकर आए, किराना संचालन के डिजिटलीकरण एवं आधुनिकीकरण द्वारा उनमें सकारात्मक बदलाव लाना इसके पीछे हमारा मुख्य उद्देश्य था। हमारे इस प्रोग्राम से किराना खूब लाभान्वित हुए, उनकी बिक्री में 40-50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और साथ ही उनके कैश फ्लो और फुटफॉल में भी सुधार हुआ है। प्रोग्राम के अगले चरण में हम किराना को ‘स्मार्ट किराना’ बनने के लिए शिक्षित करने हेतु ‘स्मार्ट किराना एकेडमी’ की शुरूआत कर रहे हैं, ताकि वे अपने व्यवसाय का संचालन सुगमतापूर्वक कर सकें और अधिक मुनाफ़ा कमा सकें।’’
स्मार्ट किराना एकेडमी आधुनिकीकरण का अगला स्तर है जो किराना के संचालन को प्रभावी बनाने के लिए मार्गदर्शन देती है। इस एकेडमी के माध्यम से किराना को ‘स्मार्ट खरीद एवं स्मार्ट बिक्री’ की कला सिखाई जाएगी। किराना की आय बढ़ाने के लिए उपभोक्ताओं को मिला-जुला सामान खरीदने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा मेट्रो ने स्मार्ट किराना उपभोक्ताओं को मुद्रा लोन उपलब्ध कराने के लिए एसबीआई के साथ भी साझेदारी की है, ताकि उनके व्यवसाय एवं बुनियादी सुविधाओं को अपग्रेड करने में मदद की जा सके।

मेट्रो कैश एण्ड कैरी भारत में किराना रूपान्तरण में अग्रणी रहा है। अपने उद्देश्य ‘स्वतन्त्र व्यवसाय के लिए चैम्पियन’ के अनुरूप मेट्रो ने स्मार्ट किराना प्रोग्राम के माध्यम से किराना सिस्टम को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस प्रोग्राम ने पारम्परिक मॉम एण्ड पॉप किराना स्टोर्स के आधुनिकीकरण एवं डिजिटलीकरण में सहयोग प्रदान किया है ताकि वे नए दौ के रीटेल प्लेयर्स के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें। अब तक देश भर में 2000 से अधिक किराना के संचालन का आधुनिकीकरण किया जा चुका है। इस प्रोग्राम ने किराना को प्लेनोग्राम, इन्वेंटरी मैनेजमेन्ट, क्वालिटी मैनेजमेन्ट एवं स्टोर मॉडलिंग तथा आधुनिक ओपन फोर्मेट स्टोर्स पर प्रशिक्षण दिया। इसके अलावा कीमतों एवं प्रोमोशन में सहयोग प्रदान करने के लिए ब्याज रहित क्रेडिट समाधान भी उपलब्ध कराए गए ताकि उनकी पूंजी संबंधी ज़रूरतों को पूरा किया जा सके।
आज मेट्रो कैश एण्ड कैरी भारत में 31 होलसेल डिस्ट्रीब्यूशन सेंटरों (स्टोर्स) का संचालन करता है, जो 5000 से अधिक आपूर्तिकर्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। इन्होंने देश भर में नौकरियों के 15500 से अधिक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष अवसर उत्पन्न किए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.