स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 20 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं जिसमें 5 हजार अर्धसैनिक बल, 500 विशेष कमांडो और 14 पराक्रम वाहनों को तैनात किया गया है।
स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर खासतौर पर आकाश मार्ग पर एंटी ड्रोन रडार से और जमीनी मार्ग पर एक्सप्लोसिव ढूंढने वाले सेना के प्रशिक्षित 40 कुत्तों की बम स्क्वॉड टीम के साथ तैनाती की गई है। लुटियन जोन से लेकर लालकिले तक सुरक्षा घेरे को मजबूत करने के लिए अत्याधुनिक हथियारों से लैस पराक्रम वाहन में कमांडो फोर्स तैनात है। वहीं, सेना से प्रशिक्षित गोल्डन रिट्रीवर, बेल्जियम मेलिनॉइस, जर्मन शेफर्ड और लैब्राडोर प्रजाति के कुत्तों की बम स्क्वॉड के साथ जगह-जगह जांच करने के लिए लगाया गया है। लालकिले से लेकर वीआईपी मार्ग पर एंटी ड्रोन रडार और बम स्कवॉड का पहरा रहेगा। साथ में एंटी मशीनगन, स्नाइपर्स और रूफटॉप दस्ते की भी तैनाती की गई है।
अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवानों की तैनाती
लालकिले और आसपास के इलाकों में स्थित उंची इमारतों पर दूरबीन और अत्याधुनिक हथियारों से लैस रूफ टॉप दस्ते की तैनाती की गई है। जगह-जगह मचान बनाकर भी कमांडो दस्ते की तैनाती की गई है। वैकल्पिक तौर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। पूरे इलाके को सीसीटीवी से लैस कर दिया गया है। मंगलवार से लालकिले की सुरक्षा एनएसजी के हवाले कर दी गई। डॉग स्क्वॉड और बम स्क्वॉड की टीम हर कुछ घंटे पर इलाके की जांच-पड़ताल कर रही है।

इन पर है प्रतिबंध

लालकिले और आसास के इलाके में ड्रोन, पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट, क्वाडॉप्टर्स और पैरा जंपिंग उड़ान प्रतिबंधित है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.