जी 20 : विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार

- उपराज्यपाल ने मुख्य सचिव, पुलिस आयुक्त के साथ किया दिल्ली का दौरा

नई दिल्ली। जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली तैयार है। आयोजन से एक दिन पूर्व दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्य सचिव नरेश कुमार, दिल्ली पुलिस के आयुक्त संजय आरोड़ा, एनडीएमसी अध्यक्ष, एमसीडी आयुक्त सहित अन्य के साथ निरीक्षण किया। सबसे पहले उपराज्यपाल दिल्ली पुलिस के मुख्यालय में स्थापित अत्याधुनिक विकसित नियंत्रण कक्ष पहुंचे। यहां उन्होंने दिल्ली पुलिस के आयुक्त के साथ सुरक्षा तैयारियों की जानकारी ली। यहां पर बताया गया कि दिल्ली को सुरक्षित बनाने के लिए भिन्न हिस्सों में 5 हजार से अधिक सीसीटीवी से लाइव फुटेज मिलेंगे। इसके अलावा 25 सुरक्षाकर्मियों वाली दो टीमें अलग-अलग शिफ्टों में निगरानी करेंगी। सभी प्रकार की डिजिटल जानकारी चौबीसों घंटे नियंत्रण कक्ष में भेजी जाएगी। इसके बाद उन्होंने भारत मंडपम, एनडीएमसी के आपदा प्रबंधन केंद्र, पालम एयरपोर्ट के साथ दूसरे कई इलाकों का दौरा किया।

 

तैयार हुआ विशेष कमांड रूम
दिल्ली में छोटी से छोटी घटना पर नजर रखने के लिए 30 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए एक विशेष कमांड रूम स्थापित किया गया है। पुलिस नियंत्रण कक्ष के अलावा, उपराज्यपाल ने एनडीएमसी के आपदा प्रबंधन कक्ष के नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण किया, जिसमें वरिष्ठ अधिकारी और लगभग 30 कर्मचारी कार्यरत हैं, जो पानी के रिसाव, फुटपाथ की क्षति जैसी शिकायतों के तुरंत समाधान के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। इसके अलावा सूचना मिलते ही क्षतिग्रस्त फूलों के गमलों को बदला जाएगा।
होगा जेट वॉटर से साफ
अपने निरीक्षण के दौरान एलजी ने आईजीआई एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों पर खास जोर दिया गया और निर्देश दिया गया कि उन इलाकों को धूल मुक्त बनाया जाए और जरूरत पड़ने पर सड़कों और फुटपाथों को जेट वॉटर से साफ किया जाए। उन्होंने अधिकारी से वीआईपी क्षेत्रों की हरियाली पर अतिरिक्त निगरानी रखने और सूखे पौधों और फूलों के स्थान पर ताजे पौधे लगाने को कहा है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.