जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा अपने परिवर्तनकारी स्वरूप को बनाए रखते हुए दिल्ली में महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुँची

 

नई दिल्ली। जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा राजधानी दिल्ली पहुंच गई है, जो इसकी परिवर्तनकारी यात्रा का एक महत्वपूर्ण बिंदु है। इस यात्रा के क्रम में, दिल्ली में विभिन्न सत्र और प्रतिष्ठित मंत्रालयों और नौकरशाहों के साथ रोचक चर्चाएं आयोजित की जाएंगी। थिंक टैंक का मार्गदर्शन और विशेषज्ञता इस चरण के दौरान यात्रा के पथ को आकार देगी और संचालित करेगी। समारोह में विभिन्न प्रतिभाशाली मंडलियों ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।

सम्मानित अतिथियों में भारत के जी20 शेरपा श्री अमिताभ कांत और नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, श्री बी. वी. आर. सुब्रमण्यम शामिल हैं। इस समारोह में विभिन्न प्रतिभाशाली मंडलियों द्वारा मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां की जाएंगी।

जागृति सेवा संस्थान, स्टार्टअप 20 और जी20 के सहयोग से आयोजित इस परिवर्तनकारी यात्रा ने उद्यमशीलता परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है। 70 देशों के प्रतिनिधियों सहित 450 प्रतिभागियों के साथ, यात्रा वास्तव में उद्यमियों के वैश्विक संघ को बढ़ावा दे रही है। यह विचारों के आदान-प्रदान, अनुभव साझा करने और सार्थक संबंध बनाने के लिए एक उल्लेखनीय मंच है।

जी20 के शेरपा और नीति आयोग के पूर्व सीईओ श्री अमिताभ कांत ने कहा- “मैं पूरे देश और जी20 देशों से जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा के 500 प्रतिनिधियों को बधाई देता हूं। जागृति मूवमेंट के संस्थापक शशांक मणि की यह सराहनीय पहल के साथ-साथ जी20 और स्टार्टअप 20 दुनिया को एक परिवार के रूप में बनाने में जनभागीदारी सुनिश्चित करने में काफी सहायक होंगे।

यात्रियों को अपनी उद्यमशीलता यात्रा जारी रखने और अपने-अपने क्षेत्रों में उद्यमिता-उद्यम आधारित विकास को बढ़ावा देने के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

दिल्ली से, यात्रा अहमदाबाद की ओर बढ़ेगी और 10 नवंबर को अपने गंतव्य के रूप में मुंबई पहुँचकर संपन्न हो जाएगी। यात्रा का यह चरण अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि दिल्ली, देश की राजधानी होने के नाते, एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में कार्य करती है, जो प्रमुख हितधारकों और निर्णय निर्माताओं को एक साथ लाती है।

शशांक मणि, संस्थापक जागृति यात्रा और जागृति एंटरप्राइज़ सेंटर – पूर्वांचल ने कहा, “जागृति यात्रा, अपने 16वें संस्करण में, दिल्ली में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच चुकी है, जो इस असाधारण साहसिक कार्य में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। अहमदाबाद और मुंबई के अंतिम गंतव्यों की ओर अपनी परिवर्तनकारी यात्रा जारी रखते हुए, हमें देश भर के उद्यमों के समावेशी प्रदर्शन और जी20 दिल्ली घोषणा के प्रमुख संदेशों को आगे बढ़ाने पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। यात्रा के इस बिंदु पर, हम बड़े विचारकों, मंत्रियों, छोटे शहरों और जिलों के लोगों के साथ महत्वपूर्ण चर्चा में संलग्न हैं, जो हमारे आगे के मार्ग को आकार दे रहे हैं। यह एक महत्वपूर्ण अवसर है जिसने 70 देशों के प्रतिभागियों के साथ सार्थक जुड़ाव को बढ़ावा दिया है। दिल्ली से विदा लेते हुए, हम यहाँ की यादों को संजोए हुए भविष्य के प्रयासों का उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं, जिसमें नियोजित गंगा से अमेज़ॅन प्रयास भी शामिल है।”

दिल्ली में, प्रतिभागियों के बीच गहन चर्चा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और मंत्रालयों और नौकरशाहों के मूल्यवान विचार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। ये चर्चाएं प्रासंगिक मुद्दों को संबोधित करने, सहयोगात्मक अवसरों का पता लगाने और यात्रा के मिशन को सरकार की दृष्टि और नीतियों के साथ संरेखित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगी।

जैसे-जैसे यात्रा दिल्ली से अहमदाबाद तक आगे बढ़ेगी और अंततः मुंबई में समाप्त होगी, यह उद्यमिता, समावेशिता और वैश्विक सहयोग की भावना को आगे बढ़ाएगी। दिल्ली में सत्र यात्रा के शेष चरण के लिए दिशा तय करेंगे, इसे नई प्रेरणा और उद्देश्य से भर देंगे।

जागृति जी20 स्टार्टअप 20 यात्रा उद्यमियों, नीति निर्माताओं और विचारशील नेताओं के बीच सार्थक संबंधों को बढ़ावा देने, सामूहिक कार्रवाई और सहयोग की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ी है। यह बड़े परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करता है, सीमाओं और उद्योगों के पार समावेशी विकास और सतत विकास को आगे बढ़ाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.