नए साल पर दिल्ली पुलिस ने जमकर काटे चालान

नई दिल्ली। नए साल की पूर्व संध्या पर उत्सव के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सड़कों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देर रात को चलाए गए अभियान में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यातायात उल्लंघनों पर व्यापक कार्रवाई की। दिल्ली पुलिस की ओर आधी रात से बारह बजे तक चलाए गए अभियान में नियमों के उल्लंघन में सैकड़ों लोग पकड़े गए। त्वरित और निर्णायक कार्रवाई में दिल्ली पुलिस ने शराब के नशे में गाड़ी चलाने के आरोप में 495 लोगों पर मामला दर्ज किया। इसके अलावा 132 लोगों को सड़क के गलत साइड पर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया।

इस अभियान में लापरवाह ड्राइविंग को निशाना बनाया गया। इसमें 47 मोटरसाइकिल चालकों को खुद को और सड़क पर चलने वाले अन्य लोगों की जान को खतरे में डालने के लिए अभियोजन का सामना करना पड़ा। बार-बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम कसने के लिए ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करने वालों के कुल 347 लाइसेंस जब्त किए गए। सड़कों पर दृश्यता पर भी ध्यान दिया गया। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अवैध टिंटेड ग्लास वाले 117 वाहनों पर जुर्माना ठोंका।

यही नहीं गलत तरीके से पार्क किए गए वाहनों पर भी कार्रवाई की गई। अनुचित पार्किंग के 3452 वाहनों पर जुर्माना लगाया गया या टोइंग की गई। यातायात प्रवाह में बाधा डालने या पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने के लिए कुल 613 वाहनों को हटाया गया। दिल्ली पुलिस ने इन वाहनों के जिम्मेदार और सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करते हुए विभिन्न उल्लंघनों के लिए 566 ई-रिक्शा चालकों के खिलाफ भी कार्रवाई की।

दिल्ली पुलिस ने नए साल की पूर्व संध्या पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10 हजार से अधिक कर्मी तैनात किए थे। वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों की सुगम आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 2, 500 से अधिक कर्मी तैनात किए थे। पुलिस ने पहले ही चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि यदि कोई भी सड़कों पर उत्पाद मचाता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। दिल्ली पुलिस ने कहा था कि नशे में गाड़ी चलाने, मोटरसाइकिल पर स्टंट करने और किसी भी वाहन के जरिये कर्कश ध्वनि उत्पन्न करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.