नीतीश कुमार विकास के लिए नहीं, बचने के लिए भाजपा के साथ गए: खरगे 

-राहुल बोले- कांग्रेस की सरकार आने पर जातिगत जनगणना कराने के बाद फाइनेंशियल सर्वे कराया जाएगा

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार के औरंगाबाद पहुंची। इस दौरान राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ विशाल जनसभा को संबोधित किया। जनसभा में दोनों नेताओं ने जातिगत जनगणना और दिल्ली जा रहे किसानों पर दमनपूर्वक कार्रवाई के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया। कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने भाजपा के साथ जाने पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की भी जमकर आलोचना की।

रैली में उमड़े जनसैलाब से गदगद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अपने संबोधन में कहा कि भीड़ देखने के बाद उन्हें ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस पार्टी निश्‍चित रूप से इस बार यहां जीत दर्ज करेगी।

जनसभा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे शायराना अंदाज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमलावर हुए और मोदी पर सिर्फ अमीरों के लिए काम करने का आरोप लगाया।

खरगे ने कहा कि बिहार में यूपीए सरकार ने दो लाख करोड़ रुपये दिए थे। वहीं मोदी सरकार में बिहार के लिए पैसा नहीं आया। वर्ष 2015 के चुनाव से पहले पटना में नरेंद्र मोदी ने बिहार को एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये देने का वादा किया था, मगर कुछ नहीं मिला। भाजपा ने बिहार को पीछे धकेल दिया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नीतीश कुमार जी ने कहा था कि मर जाऊंगा, लेकिन कभी भाजपा में नहीं जाऊंगा। आज वह भाजपा की झोली में जा गिरे। नीतीश कुमार ने गरीबों से वादा कर वोट लिया और फिर गरीबों को लूटने वाली पार्टी में घुस गए। नीतीश कुमार विकास के लिए नहीं, बचने के लिए भाजपा के साथ गए हैं। पहले आया राम, गया राम बोलते थे, अब आया कुमार, गया कुमार हो गया है।

खरगे ने कहा कि बिहार में कांग्रेस के विधायक एकजुट हैं। कांग्रेस की शक्ति को कोई नहीं तोड़ सकता। कांग्रेस, आरजेडी, लेफ्ट पार्टी एकजुट हैं और किसी दबाव में नहीं आने वाली हैं।

दिल्ली कूच कर रहे किसानों को बलपूर्वक रोके पर जाने पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि फसलों पर एमएसपी के लिए किसानों का आंदोलन चल रहा है। मोदी सरकार ने किसानों को रोकने के लिए कंटीले तार लगवा दिए, कीलें बिछवा दीं। किसानों को प्रताड़ित किया जा रहा है। क्या यही लोकतंत्र और संविधान है। प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के लोग न संविधान को मानते हैं और न लोकतंत्र को मानते हैं। ये सिर्फ इस देश में तानाशाही चाहते हैं। उन्होंने अपने वादे को दोहराया कि केंद्र में सरकार बनने पर किसानों को फसल पर एमएसपी की गारंटी का कानून लाया जाएगा।

खरगे ने यह वादा भी किया कि 2024 में केंद्र में कांग्रेस की सरकार आते ही पूरे देश में जातिगत जनगणना कराई जाएगी।

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा पूरे देश में नफरत फैला रही है। भाजपा की नफरती विचारधारा ने मणिपुर को जला दिया। आज 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। मोदी सरकार ने नोटबंदी और जीएसटी लागू कर छोटे व्यापारियों को खत्म कर दिया। बिहार में इंडस्ट्री हुआ करती थी, जो बंद हो गई। बिहार के लोग ठेके पर मजदूरी करने अलग-अलग राज्यों में जाते हैं। देश के अरबपतियों का करीब 14 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ हो जाता है। जबकि गरीबों के लिए मनरेगा का सालाना बजट केवल 70 हजार करोड़ रुपये होता है।

राहुल गांधी ने कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों समेत सामान्य वर्ग के गरीबों को कुछ नहीं मिल रहा है। इन वर्गों की कहीं भी भागीदारी नहीं है।इसलिए कांग्रेस ने जाति जनगणना की बात उठाई। जातिगत जनगणना कराने के बाद फाइनेंशियल सर्वे कराया जाएगा। जाति जनगणना से सबको पता लग जाएगा कि पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, सामान्य वर्ग के गरीबों के हाथ में कितना धन है और अरबपतियों के हाथ में कितना धन है। कांग्रेस जातिगत जनगणना करके दिखाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि आज सोने की चिड़िया देश की जनता के हाथ में नहीं है, अडानी के हाथ में है।

किसानों पर हो रही दमनकारी कार्रवाई का जिक्र करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि किसान दिल्ली की तरफ जा रहे हैं तो उनपर आंसू गैस चलाई जा रही है, छर्रे मारे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों को एमएसपी की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी।

राम मंदिर उद्घाटन का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राम मंदिर के उद्घाटन में अडानी दिखे, अंबानी दिखे और फ़िल्मी सितारे दिखे, लेकिन एक भी गरीब व्यक्ति का चेहरा नहीं दिखा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.