दिल्‍ली के यशोभूमि कॉन्‍वेंशन सेंटर में शुरू हुई ड्राई फ्रूट और नट्स प्रदर्शनी

नई दिल्ली। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत को सूखे मेवे के उत्‍पादन को बढावा देना चाहिए। दिल्‍ली के यशोभूमि कॉन्‍वेंशन सेंटर में ड्राई फ्रूट और नट्स प्रदर्शनी तथा व्‍यापार मेला मेवा इंडिया-2024 को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत अथक परिश्रम और प्रौद्योगिकी नवाचार के जरिये इस उद्योग में अ‍ग्रणी बन सकता है। श्री बिरला ने कहा की ड्राई फ्रूट और नट्स का व्‍यापार भारत में सिर्फ एक उद्योग नहीं बल्कि आमदनी और रोजगार सृजन का एक बडा माध्‍यम भी है।
मेले में एशिया शिपिंग कंपनी के स्टॉल पर
मेले में स्टाल पर एशिया शिपिंग कंपनी की डेप्युटी मैनेजर सेल्स ज्योति यादव
इस मेले में 20 देशों के लगभग तीन हजार भागीदार और भारत के कई राज्‍यों की भागीदारी हो रही है। श्री बिरला ने कहा कि इस उद्योग के प्रदर्शन में यह एक बडी पहल है। उच्‍च गुणवत्ता की वैश्विक पहचान वाले मसाला उत्‍पादक के रूप में भारत के समृद्ध इतिहास का उल्‍लेख करते हुए श्री बिरला ने कहा कि वैश्विक बाजार और व्‍यापार में भारत का प्रमुख स्‍थान है।
एनडीएफसीआई के अध्यक्ष श्री गुंजन जैन ने उपभोक्ताओं की बढ़ती प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भारतीयों के बीच विदेशी सूखे मेवों की बढ़ती मांग पर प्रकाश डाला। मेवा 2024, उद्योग के हितधारकों को इस उभरते बाजार खंड में प्रवेश करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। व्यापार शो का पहला दिन एक भव्य रात्रिभोज के साथ एक उच्च नोट पर संपन्न हुआ, जो प्रतिभागियों को नेटवर्किंग और मूल्यवान कनेक्शन बनाने के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करता है, जो पूरक है। प्रसिद्ध कलाकार शाल्मली खोलगड़े का शानदार प्रदर्शन रहा। इसने प्रतिभागियों को उद्योग विशेषज्ञों, प्रसिद्ध निर्माताओं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापारियों और दूरदर्शी नेताओं के नेतृत्व में ज्ञानवर्धक सेमिनारों और चर्चाओं में डूबे देखा गया। इसके अतिरिक्त, उपस्थित लोगों को अनुभवी शेफ द्वारा आयोजित व्यावहारिक पाक कार्यशालाओं में भाग लेने का अवसर मिला, जिसमें नवीन तकनीकों और सूखे फल और मेवों को शामिल करने वाले रचनात्मक व्यंजनों की खोज की गई, जिससे उनके समग्र कार्यक्रम अनुभव में वृद्धि हुई।
Leave A Reply

Your email address will not be published.