क्या टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या संभालने वाले हैं?

अमन पाण्डेय

नई दिल्ली। टीम इंडिया इस वक्त रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 विश्व कप 2022 खेलने में व्यस्त है। साथ ही रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर भी कई तरह की बातें तो होती ही है लेकिन उनकी बैटिंग परफॉर्मेंस को लेकर भी बातें शुरू हो गई है। रोहित शर्मा ने पिछले तीन मैचों में कुछ खास स्कोर नहीं किया है। इसलिए इस बात पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं और साथ ही कयास इस बात का भी लगाया जा रहा है कि आखिर रोहित के बाद कौन होगा टीम इंडिया का अगला कप्तान।

इस बारे में कई नामों को लेकर चर्चाएं शुरू हो चुकी है। क्योंकि टीम इंडिया वर्ल्ड कप के बाद अगली सीरीज की तैयारी भी शुरू कर चुकी है। टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के दौरे पर जाएगी और वहां टी20 के अलावा वन डे सीरीज भी खेलेगी। इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया गया है। इस टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है और साथ ही सीनियर खिलाड़ी रेस्ट पर हैं। साथ ही टीम में एक कमाल की बात भी सामने आई है।

न्यूजीलैंड के लिए टीम इंडिया का जो ऐलान किया गया है उसमें कप्तानी की हार्दिक पांड्या और शिखर धवन को बनाया गया है। अब बीसीसीआई द्वारा दो दो कप्तान बनाये जाने के बाद भी चर्चा शुरू हो चुकी है। तीन टी20 मैचों की सीरीज में हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी गई है। वहीं वन डे सीरीज की कमान शिखर धवन के हाथों में है। हार्दिक पांड्या को बीसीसीआई ने कप्तानी सौंपकर बड़ा संदेश दिया है।ऐसा इसलिए क्योंकि हार्दिक पांड्या का इस वक्त परफॉर्मेंस भी बेहतर है और साथ ही उन्होंने आईपीएल में अपनी टीम को टाइटल जितवाकर भी अपने आप को साबित किया है।

सवाल यह भी है कि आखिर रोहित शर्मा अब कितने दिन कप्तान रहेंगे, ये कहना अभी मुश्किल है, काफी कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि भारतीय टीम का आने वाले मैचों में प्रदर्शन कैसा रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि रोहित शर्मा जिस उम्र में हैं उनसे अब ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। टीम इंडिया का सारा फोकस टेस्ट और वनडे मैच पर होगा क्योंकि टीम इंडिया के जेहन में 2024 का वर्ल्ड कप भी होगा।

रोहित शर्मा की वैसे भी उमर काफी हो चुकी है और उनका करियर कितने दिन चलेगा, ये तो वे खुद ही जानते होंगे। लेकिन टीम इंडिया और बीसीसीआई का सारा फोकस अब वन डे पर होने वाला है, क्योंकि अगले साल भारत में ही वन डे विश्व कप होना है। ऐसे में सभी बड़े खिलाड़ी अब वन डे और टेस्ट पर ही फोकस करेंगे। अगले साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी होना है, जिसके लिए भारतीय टीम को अभी कई और मुकाबले खेलने हैं। इसमें केएल राहुल और ऋषभ पंत के बाद अब हार्दिक पांड्या का भी नाम जुड़ गया है। ये तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल में भी अपनी अपनी टीम की कप्तानी करते हैं। हार्दिक पांड्या टीम के लिए ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हैं। वापसी के बाद वे गजब के फार्म में हैं। न केवल गेंद बल्कि बल्ले से भी वे कहर बरपाते रहते हैं। इसलिए उन्हें भविष्य का भारतीय कप्तान माना जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.