डायलिसिस मरीजों का उत्साह बढ़ाने के लिए नेफ्रोप्‍लस द्वारा ओलम्पियाड 2023 का आयोजन

-ओलम्पिक पदक विजेता बजरंग पुनिया ने किया सम्मानित

नई दिल्ली। डायलिसिस मरीजों का उत्साह बढ़ाने के लिए नेफ्रोप्‍लस ने इंडियन डायलिसिस ओलम्पियाड 2023 के चौथे संस्करण का आयोजन किया। यह एक उत्‍साही डायलिसिस कम्‍युनिटी बनाने के लिये नेफ्रोप्‍लस की एक अन्‍य पहल है, जो कि किडनी फेलियर जैसी गंभीर स्थिति का पता चलने के बाद मरीजों में हैशटैग विल टू विन को लौटाती है।
इंडियन डायलिसिस ओलम्पियाड नेफ्रोप्‍लस की मरीजों पर केन्द्रित प्रमुख वार्षिक गतिविधि है, जो डायलिसिस के मरीजों का उत्‍साह बढ़ाती है और उन्‍हें ऐसा मंच प्रदान करती है, जहाँ वे खेल सकते हैं, साथी मरीजों से बात कर सकते हैं और लगभग सामान्‍य जीवन जीने का प्रोत्‍साहन पाते हैं। खेल और मनोरंजन से भरपूर इस आयोजन में भाग लेने वालों ने बैडमिंटन, टेबल टेनिस, क्रिकेट, बास्‍केटबॉल, साइकलिंग, मैराथन, आदि जैसे खेल खेले। इसके अलावा एक कराओके सेशन और मंचीय तथा नृत्‍य प्रस्‍तुतियों की योजना भी थी। इन आयोजनों के विजेताओं को पुरस्‍कार में स्‍वर्ण, रजत और कांस्‍य पदक दिये गये।
इस कार्यक्रम की भूमिका तय करते हुए, नेफ्रोप्‍लस के संस्‍थापक एवं सीईओ विक्रम वुप्‍पाला ने कहा की गतिशीलता ही औषधी है, यह बात तब तक सच रहती है, जब तक कि आपको किडनी में समस्‍याएं न हों। किडनी में समस्‍या होने पर लंबे समय तक डायलिसिस केयर करवाने में शारीरिक गतिविधियों पर कई तरह की रोक लग जाती है। इंडियन डायलिसिस ओलम्पियाड डायलिसिस के मरीजों को अपनी स्थिति से बेहतर जीने और उत्‍साही जीवन जीने के लिये प्रोत्‍साहित करने के लिये है। अतिथि के रूप में उपस्थित बजरंग पुनिया ने कहा की यह मेरे लिये एक नया अनुभव था। मैं किडनी की समस्‍याओं वाले और डायलिसिस पर चल रहे लोगों को इकट्ठा होते और बड़े उत्‍साह से खेलों और अन्‍य मजेदार गतिविधियों से जुड़ते हुए देखकर रोमांचित था। ऐसा अनुभव जीवन को एक नया अर्थ देता है। मैं एक और ओलम्पियाड आयोजन की सफलता पर नेफ्रोप्‍लस को बधाई देता हूँ।
Leave A Reply

Your email address will not be published.