महिंद्रा ने लॉन्च किया अपना पहला डुअल-फ्यूल स्मॉल कमर्शियल व्हीकल

नई दिल्ली। भारत में स्मॉल कमर्शियल व्हीकल (एससीवी) के मार्केट लीडर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) ने आज सुप्रो सीएनजी डुओ के लॉन्च की घोषणा की, जो स्मॉल कमर्शियल व्हीकल श्रेणी में पहला डुअल-फ्यूल वाला वाहन है। सुप्रो सीएनजी डुओ अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पेलोड और श्रेणी में अग्रणी माइलेज प्रदान करता है और ग्राहकों को अधिकतम लाभ के साथ बेहतर प्रदर्शन देने के हमारे वादे पर आधारित है।

₹ 6.32 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) की शुरुआती कीमत के साथ सुप्रो सीएनजी में ग्राहकों को अनेक सुविधाएं मिलती हैं। सुप्रो सीएनजी पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकता है, जिससे ऑपरेटरों को महिंद्रा की प्रसिद्ध विश्वसनीयता और गुणवत्ता के साथ-साथ अग्रणी फ्यूल इकोनॉमी मिलती है। नया सुप्रो सीएनजी डुओ उद्योग में पहली बार डायरेक्ट-इन-सीएनजी स्टार्ट जैसी सुविधाओं से लैस है। इससे  सीएनजी मोड में वाहन को चालू करने की सुविधा मिलती है और इस तरह ग्राहक के लिए बेहतर बचत का वादा पूरा किया जाता है। इतना ही नहीं, सुप्रो सीएनजी डुओ अतिरिक्त सुरक्षा और सीएनजी और पेट्रोल विकल्पों के बीच आसान स्विचिंग के लिए इंटेलिजेंट सीएनजी लीक डिटेक्शन की सुविधा भी प्रदान करता है।
वीजय नाकरा, प्रेसिडेंट – ऑटोमोटिव डिवीजन, एमएंडएम ने कहा, ‘‘सुप्रो सीएनजी डुओ की लॉन्चिंग के साथ हम महिंद्रा की समृद्ध और गौरवशाली परंपरा को ही आगे बढ़ा रहे हैं। महिंद्रा की पहचान आज एक ऐसी कंपनी के तौर पर है, जो ग्राहकों के विजन और बाजार के दशकों के नेतृत्व के आधार पर इनोवेटिव और विश्वसनीय कमर्शियल व्हीकल्स बनाती है। सुप्रो सीएनजी डुओ के साथ कंपनी ने डुअल-फ्यूल सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है। सुप्रो सीएनजी डुओ के साथ हम इसके मालिकों और ऑपरेटरों को उल्लेखनीय रूप से कम परिचालन लागत की पेशकश करने का प्रयास कर रहे हैं। इसे लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन और ई-कॉमर्स कंपनियों की मुश्किल जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, और साथ ही ग्राहकों को बेहद बेहतर मूल्य प्रस्ताव दिया गया है। सुप्रो सीएनजी डुओ की शुरुआत महिंद्रा की गहरी जड़ों वाली फिलॉस्फी राइज फॉर गुड को ही दर्शाती है। यह एक ऐसी फिलॉस्फी है, जो लोगों और समुदायों के जीवन के साथ-साथ कारोबारों में भी सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करती है।’’
आर वेलुसामी, प्रेसिडेंट, ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट, एमएंडएम ने कहा, ‘‘नए सुप्रो सीएनजी डुओ को एक स्मार्ट और आसानी से संचालित होने वाले दोहरे ईंधन वाले छोटे वाणिज्यिक वाहन के रूप में तैयार किया गया है, जो न केवल कम उत्सर्जन करता है, बल्कि इसके जरिये परिचालन लागत भी बहुत कम आती है। इस तरह यह वाहन मालिकों के लिए पर्याप्त बचत के लिहाज से भी अग्रणी साबित होता है। हमने नए सुप्रो सीएनजी डुओ में कई अनेक ऐसी विशेषताएं शामिल की हैं, जिन्हें इंडस्ट्री में सबसे पहले अपनाया गया है। इनमें प्रमुख हैं- डायरेक्ट-स्टार्ट सीएनजी, अधिकतम सुरक्षा के लिए इंटेलिजेंट सीएनजी लीक डिटेक्शन और 750 किलोग्राम की अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पेलोड क्षमता। और तो और, 75 लीटर के सबसे बड़े सीएनजी टैंक की क्षमता और बेहतरीन माइलेज के साथ नया सुप्रो सीएनजी डुओ रेंज संबंधी चिंता को भी दूर करता है। इन सभी इनोवेशन और अन्य खूबियों के कारण, हमें यकीन है कि महिंद्रा का यह स्मॉल कमर्शियल व्हीकल एक बार फिर अपने ग्राहकों और ऑपरेटरों के लिए एक जबरदस्त एसेट साबित होगा।’’
सुप्रो सीएनजी डुओ अन्य वाहनों से एकदम अलग नजर आता है और इसके अनेक कारण हैं। इनमें शामिल हैं- 750 किग्रा की सर्वश्रेष्ठ पेलोड क्षमता, अपनी श्रेणी में 75 लीटर की सबसे बड़ी सीएनजी टैंक क्षमता, 325 किलोमीटर की बेहतर रेंज और इसका नतीजा है अधिक व्यावसायिक अवसर और पहले से अधिक कमाई।
नया सुप्रो सीएनजी डुओ एक शक्तिशाली 20.01 केडब्ल्यू (27बीएचपी) बीएस6 आरडीई कंप्लायंट इंजन से लैस है, जो 60 एनएम टॉर्क और 23.35 किमी/किग्रा का सर्वश्रेष्ठ माइलेज प्रदान करता है। इस वाहन में 145 R12, 8PR टायर हैं और इसमें 158 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो पूरे लोड के साथ भी उच्च प्रदर्शन और पिकअप सुनिश्चित करता है।
ग्राहक नए सुप्रो सीएनजी डुओ को कम डाउन पेमेंट के साथ बुक कर सकते हैं और परेशानी मुक्त खरीद और स्वामित्व अनुभव के लिए फाइनेंस संबंधी आकर्षक योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
चाकण, महाराष्ट्र में महिंद्रा के अत्याधुनिक संयंत्र में निर्मित, सुप्रो प्लेटफॉर्म कठोर और फुल टेस्ट साइकल रन से गुजरा है, और प्रदर्शन, सुरक्षा और विश्वसनीयता संबंधी समस्त मापदंडों पर भी खरा उतरता है। यह अपनी श्रेणी में अग्रणी वारंटी के साथ आता है- 3 साल/80000 किमी (जो भी पहले आए)। सुप्रो सीएनजी डुओ दो आकर्षक रंगों में उपलब्ध होगा- डायमंड व्हाइट और डीप वार्म ब्लू। सुप्रो सीएनजी डुओ को महिंद्रा के व्यापक सर्विस नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा, जो देश में सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है।
सुप्रो सीएनजी डुओ के बारे में और अधिक जानकारी
पावरफुल परफॉर्मेंस – सुप्रो सीएनजी डुओ एक शक्तिशाली 20.01 केडब्ल्यू (27बीएचपी) बीएस6 आरडीई कंप्लायंट इंजन से  लैस है, जो 60 एनएम टॉर्क और 23.35 किमी/किग्रा का बेहतर माइलेज प्रदान करता है, जो ग्राहकों के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, सुप्रो सीएनजी डुओ अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ 750 किलोग्राम की पेलोड क्षमता और अपनी श्रेणी में 75 लीटर की सबसे बड़ी सीएनजी टैंक क्षमता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, मन की शांति के लिए, सुप्रो सीएनजी डुओ 3 साल/80000 किमी, जो भी पहले हो, की असाधारण वारंटी के साथ आता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.