राम मंदिर उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर हो रही ठगी

 

फरीदाबाद (एजेंसी)। सोशल मीडिया पर टास्क के लालच में फंसा कर या राम मंदिर उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर साइबर ठगों ने ठगी करने का नया तरीका ईजाद किया है। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य द्वारा आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए साइबर एडवाइजरी जारी की है।

पुलिस आयुक्त ने लोगों को सावधान करते हुए कहा कि साइबर अपराधियों द्वारा सोशल मीडिया पर टास्क देकर पैसे कमाने का लालच या राम मंदिर के उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर वाट्सअप पर एपीके फाइल भेजकर साइबर ठगी की जा रही है। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने आमजन को इस प्रकार की साइबर ठगी से सावधान रहे, अन्यथा उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है। घर बैठे कम समय में पैसे कमाने के लिए टास्क देकर या जानकार बनाकर पैसे खाते में भेजने का लालच देकर व ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट में कम समय में कई गुना मुनाफे का लालच देकर लोगों की जमापूंजी हड़पने वाले साइबर ठगों से सावधान रहें। यदि आपको कोई भी कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की बात कहता है तो एपीके समझ जाएँ कि वो साइबर ठग हैं जो आपका पैसा हड़पने की फिऱाक में हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि राम मंदिर उद्घाटन के नाम पर एपीके फाइल से सावधान रहें। लोगों को एपीके फ़ाइल वाला व्हाट्सएप संदेश मिल रहा है, जिसमें कहा गया है कि राम मंदिर उद्घाटन के लिए वीआईपी पास प्राप्त करें। यह एपीके फ़ाइल एक मैलवेयर है जो आपका डेटा चुरा लेगी। ऐसे मेसेज को तुरंत डिलीट कर दीजिए ताकि आपकी पर्सनल जानकारी साझा ना हो। उन्होंने बताया कि 5 जनवरी से 11 जनवरी तक फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 7 केस सुलझाते हुए 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर 32200 रूपए किए बरामद वहीं 3 केस साइबर सेंट्रल, 3 साइबर बल्लबगढ़ तथा 1 मामला साइबर एनआईटी ने सुलझाया है। इस सप्ताह में साइबर पुलिस ने 170 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 40 लाख 30 हजार रूपए रिफंड करवाए। पिछले 02 माह में साईबर अपराध में संलिप्त 617 फ्रॉड सिम को बन्द करवाया जा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.